Hindi-News

मोदी पहुंचे अबू धाबी, प्रथम हिंदू मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिन के आधिकारिक दौरे पर अबूधाबी में पहुंचे. इस दौरान वह खाड़ी देश के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे और राजनीतिक एवं आर्थिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये करीब एक दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर के गवाह बनेंगे.

तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में जार्डन से अबूधाबी आए, मोदी की हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत हुआ. उनकी अबू धाबी के शहजादे तथा शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की. यूएई विश्व के महत्वपूर्ण क्षेत्र में एक बहुमूल्य सहयोगी है.’’ आगमन के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी के शहजादे तथा यूएई सैन्य बलों के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए.

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में अबू धाबी की कई इमारतों पर तिरंगे के रंग की बत्तियां जली हुई नजर आईं.

यूएई के अपने दूसरे दौरे पर यहां पहुंचे मोदी को शाम को कई बैठकों में शामिल होना है और वह यूएई की राजधानी में भोज में भी शामिल होंगे.

दोनों देशों के बीच करीब एक दर्जन समझौते और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

मोदी का रविवार को दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. वह अबू धाबी में एक मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी दुबई के विश्व सरकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां भारत इस साल सम्मानित अतिथि है.

यूएई से मोदी ओमान जाएंगे.

css.php